बेजौल से बोधगया तक शुरू होगी मेट्रो रेल सेवा.

सिटी पोस्ट लाइव : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में गया में मेट्रो चलाने को सैद्धांतिक मंजूरी मिलते ही शहर में खुशी की लहर दौड़ गई है. 2002 में गया अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की शुरुआत के बाद, मेट्रो परियोजना जिले के लिए दूसरा सबसे बड़ा विकास कार्य होगा.हार सरकार ने  गया शहर से  मेट्रो सेवा शुरू करने का फैसला लिया है. गया-बोध गया  अपने धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है. यहां प्रस्तावित मेट्रो लाइन राष्ट्रीय राजमार्ग 82 (एनएच 82) के पास से गुजरेगी. संभावना है कि एनएच 82 के पास ही नया मेट्रो स्टेशन बनेगा. यह स्थान मानपुर से मात्र 2 किलोमीटर और गया जंक्शन से 8 किलोमीटर दूर है.

एनएच 82 पर बनने वाला मेट्रो स्टेशन बेजौल तेतरिया और रसलपुर गांव के पास होगा. इसके बाद, मेट्रो लाइन बोधगया को भी जोड़ेगी. हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक रूट प्लान जारी नहीं किया गया है, लेकिन उम्मीद है कि मेट्रो का काम इन्हीं जगहों से शुरू होगा. पटना के बाद, गया बिहार का दूसरा शहर होगा जहाँ मेट्रो सुविधा उपलब्ध होगी.

नेशनल हाइवे 82 के समीप मेट्रो स्टेशन बनने से मानपुर रेलवे स्टेशन की दूरी दो किलोमीटर और गया जंक्शन की दूरी आठ किलोमीटर रहेगी. नालंदा और नवादा के साथ जमुई-बांका को सड़क मार्ग से जोड़ने वाले मुख्य बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन से दो किलोमीटर के पास रहेंगे. इसके साथ गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 15 किलोमीटर और महाबोधि मंदिर 16 किलोमीटर की दूरी पर होगा.मेट्गरो से गया  का तेजी से विकास होगा.गया में मेट्रो सेवा शुरू होने से न केवल गया, बल्कि नवादा, नालंदा, जमुई और बांका जैसे आसपास के जिलों का भी विकास होगा. इससे पूरे क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और लोगों का जीवन स्तर बेहतर होगा.

Gaya Metro Train