शिक्षकों की पोस्टिंग पर मांझी ने उठाए सवाल.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार लोक सेवा आयोग की पहले चरण की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब चयनित शिक्षकों की  पोस्टिंग का काम चल रहा है.1 लाख 20 हजार नए शिक्षकों में से अबतक 32 जिलों के लगभग 90 हजार शिक्षकों को स्कूलों में योगदान करा दिया गया है. इस बीच जीतन राम मांझी ने शिक्षकों की पोस्टिंग पर सवाल खड़े कर दिए हैं. जीतन राम मांझी ने एक्स पर लिखा, “शिक्षक नियुक्ति में तो धांधली कर ली अब पोस्टिंग में भी घोटाला शुरू हो गया है. ‘मोटा माल’ लेकर बाहरी राज्यों के शिक्षकों की पदास्थापना शहरों में कर बिहारी शिक्षकों को गांवों मे भेजा जा रहा है.पैसे में बहुत शक्ति होती है भाई.पता नहीं सरकार में शामिल चाचा-भतीजा अनाज खाते हैं या नोट.”

गुरुवार को शिक्षा विभाग में नवचयनित शिक्षकों को स्कूलों में योगदान मामले की समीक्षा की. शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को 11 से 21 नवंबर तक नवचयनित शिक्षकों को स्कूलों में योगदान कराने के लिए कहा था. शिक्षकों को स्कूलों में योगदान कराने को लेकर शिक्षा विभाग ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ ही स्कूलों के प्राधानाध्यापकों की दीपावली और छठ की छुट्टी रद्द कर दी थी.हालांकि जिन जिलों में शिक्षकों का योगदान करा दिया गया है, वे अब छठ की छुट्टी का उपयोग कर सकेंगे.

ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्कूलों का आवंटन सॉफ्टवेयर के माध्यम से रैंडम किया जा रहा है. गौरतलब है कि बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) से चयनित 1 लाख 20 हजार नए शिक्षकों में से अबतक 32 जिलों के लगभग 90 हजार शिक्षकों को स्कूलों में योगदान करा दिया गया है. अभी 6 जिलों भागलपुर, पूर्वी चंपारण जिला, मधुबनी, बक्सर, सहरसा और बांका में शिक्षकों को स्कूलों में योगदान नहीं कराया जा सका है.

BPSC Teacher Posting