लोकसभा चुनाव 2024: किसको कितनी सीट?

सिटी पोस्ट लाइव : लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर ओपिनियन पोल के नतीजे सामने आए हैं. सी-वोटर के ओपिनियन पोल सर्वे में  बीजेपी राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक में जबरदस्त प्रदर्शन करती नजर आ रही है. कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान के ओपिनियन पोल सी-वोटर सर्वे के हिसाब से बीजेपी कुल 110 सीटों में 82 से 92 सीटों पर जीतती नजर आ रही है.कांग्रेस के खाते में 13-23 और अन्य के खाते में 4-6 सीटें मिलने का अनुमान है.सर्वे के अनुसार तेलंगाना में कांग्रेस लोकसभा चुनाव में भारी पड़ती दिख रही है. कर्नाटक में बीजेपी कांग्रेस पर भारी पड़ती दिख रही है. तेलंगाना में पार्टी विधानसभा चुनाव का प्रदर्शन दोहराती नजर आ रही हैं.

सी वोटर के सर्वे में कर्नाटक में बीजेपी कांग्रेस पर भारी पड़ती दिख रही है. पार्टी अपना पिछला प्रदर्शन दोहराती नजर आ रही है. इस तरह दो राज्यों की 45 सीटों के हिसाब से भी बीजेपी कांग्रेस से बेहतर नजर आ रही है. हालांकि, कांग्रेस पिछले बार के प्रदर्शन में सुधार करती नजर आ रही है. सर्वे के अनुसार कर्नाटक में इस बार कांग्रेस का वोट शेयर बढ़ता दिख रहा है. 2019 के 32 फीसदी के मुकाबले इस बार कांग्रेस को करीब 43 फीसदी सीट मिलने का अनुमान है.बीजेपी का वोट शेयर 2019 के 51.75 फीसदी के मुकाबले घटकर 36 फीसदी रहने की बात है.

छत्तीसगढ़ में बीजेपी विधानसभा चुनाव का प्रदर्शन दोहरा सकती है. सर्वे में बीजेपी को 11 में से 9 से 11 सीट मिलने का अनुमान है.छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 55% वोट मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 37 फीसदी वोट कांग्रेस के खाते में जाते दिख रहे हैं. अन्य के खाते में 8 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.राजस्थान में लोकसभा चुनाव में बीजेपी का जादू चलने का अनुमान है. सी-वोटर सर्वे के अनुसार पार्टी यहां लोकसभा चुनाव में भी विधानसभा चुनाव वाला प्रदर्शन दोहराती नजर आ रही है. बीजेपी को यहां लोकसभा में 57 फीसदी वोट और  कांग्रेस को 34 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. अगर यह सर्वे सही हुए तो राजस्थान में भी बीजेपी की स्ट्राइक रेट 100 की हो जाएगी.

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव में फिर से भगवा के चमकने की उम्मीद है. सी-वोटर सर्वे में बीजेपी यहां हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव वाला प्रदर्शन दोहराते हुए नजर आ रही है. बीजेपी को यहां 58 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में 36 फीसदी वोटों से संतोष करना पड़ सकता है.

Lok Sabha Chunav Survey