6 दिसंबर को होगी इंडिया गठबंधन की बैठक .

सिटी पोस्ट लाइव :  पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद इंडिया गठबंधन की चुनौती बढ़ गई है. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने छह दिसंबर को नई दिल्ली में यह बैठक बुलाई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसमें शामिल नहीं हो रहे हैं. कांग्रेस की ओर से बुलाई गई आईएनडीआईए की बैठक में बिहार का प्रतिनिधित्व राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद, जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह ऊर्फ ललन सिंह, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और जल संसाधन मंत्री संजय झा करेंगे.

 

अगले लोकसभा चुनाव के लिए सीटों का बंटवारा इस बैठक का मुख्य मुद्दा हो सकता है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भाजपा को परास्त करने के लिए उसके एक उम्मीदवार के सामने विपक्ष का एक उम्मीदवार देने का फॉर्मूला दिया था. बैठक में उस पर चर्चा होगी.राज्यवार उन सीटों की पहचान के लिए भी कोई तंत्र विकसित किया जाएगा, जिससे यह तय होगा कि किस सीट पर गठबंधन के किस दल की दावेदारी अधिक कारगर होगी. गठबंधन में शामिल क्षेत्रीय दलों की इस मांग पर विचार किया जाएगा कि राज्यों में मजबूत क्षेत्रीय दल को ही लोकसभा चुनाव के समय नेतृत्व का अवसर दिया जाए.

 

गौरतलब है कि इंडिया गठबंधन के सूत्रधार नीतीश कुमार हैं. इसकी पहली बैठक इस साल 23 जून को पटना में हुई थी. दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बंगलुरू में हुई हुई, जिसमें गठबंधन का नाम तय किया गया. 31 अगस्त और एक सितम्बर को मुंबई में हुई तीसरी बैठक में विभिन्न समितियों का गठन किया गया. ललन सिंह और तेजस्वी यादव को समन्वय समिति और संजय झा एवं संजय यादव को अभियान समिति में जगह दी गई.

India Alliance Meeting