टल गई I.N.D.I.A की बैठक, कई नेता नहीं थे आने को तैयार.

सिटी पोस्ट लाइव : I.N.D.I.A गठबंधन  की कल  6 दिसंबर को होने वाली बैठक फिलहाल टाल दी गई है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के CM नीतीश कुमार और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत कई नेताओं ने बैठक में शामिल होने से इनकार किया था. इसमें हाल ही में आए चुनाव नतीजों पर चर्चा होनी थी. बैठक की अगली तारीख फिलहाल सामने नहीं आई है.3 दिसंबर को पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आए थे. इसमें मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में BJP ने जबर्दस्त जीत दर्ज की. इसी के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 6 दिसंबर को I.N.D.I.A की मीटिंग बुलाने की घोषणा की थी.

 

INDIA अलायंस की पिछली और तीसरी बैठक मुंबई में 31 अगस्त-1 सितंबर को हुई थी. मीटिंग में अलायंस ने 5 कमेटियों का गठन किया था. इनमें कैंपेन कमेटी, कोऑर्डिनेशन/स्ट्रैटजी कमेटी, मीडिया, सोशल मीडिया और रिसर्च कमेटी शामिल हैं. इस बैठक में 28 विपक्षी दलों ने पांच राज्यों में हो चुके चुनाव की रणनीति तैयार की थी.विपक्षी एकता की दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई थी. 2024 के आम चुनाव में भाजपा को हराने के लिए विपक्ष के 26 दल एक साथ आए थे. इस बैठक में विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम INDIA तय किया गया था. इसका फुल फॉर्म इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस है.

 

विपक्षी गठबंधन की पहली बैठक पटना में हुई थी. इस बैठक की अगुआई बिहार के CM नीतीश कुमार ने की थी। बैठक में विपक्ष के 15 दल शामिल हुए थे. ये बैठक अगले लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार का सामना करने के लिए विपक्ष को एकसाथ लाने के लिए थी.

I.N.D.I.A meeting