बिहार में आज भारी बारिश की संभावना, रेड अलर्ट जारी.

 

सिटी पोस्ट लाइव : आज शनिवार को प्रदेश के सभी जिलों में  झमाझम बारिश होने की संभावना है. 38 में से 19 जिलों के अधिकांश स्थानों पर भारी वर्षा के आसार हैं. मौसम विज्ञान केंद्र ने वर्षा को लेकर कई इलाकों में रेड अलर्ट भी जारी किया है.  लोगों से अपने घरों से नहीं निकलने की अपील की गई है. इसके अलावा बाकी के 19 जिलों में हल्की से मध्यम और कुछ जगहों पर भारी बारिश की भी उम्मीद जताई गई है. अगले 24 घंटे के अंदर उत्तरी बिहार के अधिकांश जिलों में भारी वर्षा हो सकती है. वर्तमान में राज्य से एक ट्रफ लाइन गुजर रही जो फिलहाल राजस्थान से लेकर नागालैंड तक गुजर रही है. राज्य में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिससे शनिवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में वर्षा होने का पूर्वानुमान है.

मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर,पश्चिम-पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार के अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश के आसार जताए गए हैं.भोजपुर, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, दरभंगा, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, खगड़िया, बेगूसराय, नालंदा, पटना, समस्तीपुर, सारण, वैशाली, अरवल, मुंगेर, सहरसा में अगले 02 से 03 घंटे में मेघ गर्जन, वज्रपात और बारिश होने की उम्मीद जताई गई है. 


खराब मौसम के दौरान पशुओं को बाहर नहीं छोड़ने और खुद को भी घर में रहने की हिदायत दी गई है.मौसम साफ होने पर ही बाहर के अपने काम निपटाएं. तेज आंधी के दौरान बड़ी संरचनाओं से दूर रहें और मेघगर्जन के दौरान पेड़-पौधे के नीचे शरण न लेने से बचें. वहीं ओलावृष्टि के समय सुरक्षित छत के नीचे जाकर शरण लें.

BIHAR Weather Update