बिहार के तापमान में भारी गिरावट, बढ़ी कनकनी.

 

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार में  बर्फीली पछुआ हवा की वजह से  तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. राज्य का तापमान 6.5°C तक पहुंच चुकी है. सुबह-शाम और रात में कनकनी के साथ लोगों को ज्यादा ठंड महसूस हो रही है. लेकिन दिन में धूप खिलने की वजह से दिनभर राहत है.. अभी राज्य में हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा दर्ज किया जा रहा है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार जबतक घना कोहरा नहीं छाएगा तब तक कड़ाके की ठंड नहीं गिरेगी.

मौसम विभाग के  अनुसार अगले 3 दिनों के दौरान सुबह के समय राज्य के अधिकांश भागों के एक या दो स्थानों में हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है.मौसम विज्ञान केन्द्र से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक राज्य में पश्चिमी हिमालयन क्षेत्र में बर्फबारी होने और उससे होकर आने वाली उत्तर-पश्चिमी हवा के कारण कनकनी बढ़ी है. यही हाल आने वाले तीन दिनों तक देखने को मिलने वाला है. 22 दिसंबर से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. इसके फलस्वरूप 25 दिसंबर से मौसम में बड़ा बदलाव होगा और ठंडी बढ़ने की संभावना है.

मंगलवार को बिहार का अधिकतम तापमान तो 22 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा लेकिन दक्षिण मध्य बिहार, दक्षिण पश्चिम बिहार और उत्तर पश्चिम बिहार का न्यूनतम तापमान 8°C से 10°C के बीच रहने की संभावना है. शेष भागों का न्यूनतम तापमान 10° से 12°C के बीच रहने का आसार है. सुबह में कुहासा और दिन में धूप खिली रहेगी.पछुआ हवा के प्रवाह से राजधानी सहित जिलों के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है.

cold