जी-20 बैठक के लिए आने लगे विदेशी मेहमान.

सिटी पोस्ट लाइव : जी-20 समूह के लिए  विदेशी मेहमानों के पटना आने का सिलसिला शुरू हो गया है. मंगलवार की शाम तक ब्राजील और इटली जैसे देशों के विदेशी मेहमान आ चुके हैं. श्रम अर्थव्यवस्था के विशेषज्ञ और इटली के फ्लोरेंस विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मारियो बिगेरी पटना पहुंच गए हैं.ब्राजील का डेलीगेशन भी पहुंच चुका है. लेबर-20 सचिवालय की टीम भी अधिकारियों के साथ बैठक कर चुकी है. आयोजन के दौरान 20 देशों के करीब 150 प्रतिनिधि चार दिनों तक पटना की मेजबानी का आनंद लेंगे.

जी-20 समूह की बैठक में शामिल होने वाले विदेशी प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए पटना एयरपोर्ट पर भी काउंटर बनाया गया है. मंगलवार को नोडल पदाधिकारी वंदना प्रेयषी और दीपक आनंद ने एयरपोर्ट पर तैयारियों का जायजा लिया. यहां आने वाले विदेशी मेहमानों का पारंपरिक तरीके से फूल-माला और टीका लगाकर स्वागत किया जा रहा है.इसके बाद मेहमानों को सीधा होटल ले जाया जाएगा. गांधी मैदान के पास ही होटल मौर्य, होटल पनाश और होटल लेमन ट्री में विदेशी मेहमानों के ठहरने की व्यवस्था की गई है.

जी-20 समूह के प्रतिनिधियों को सबसे पहले बुधवार की शाम बिहार संग्रहालय घुमाया जाएगा. यहां वह बिहार के गौरवशाली इतिहास के साथ सभ्यता और संस्कृति से भी रूबरू होंगे. इसके अगले दिन गुरुवार की सुबह ज्ञान भवन में लेबर इंगेजमेंट ग्रुप की पहले दिन की बैठक होगी.इसमें श्रमिक हितों से जुड़ी नई पालिसी पर विचार किया जाएगा. अगले दिन शुक्रवार को सभी प्रतिनिधि बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम की बस सेवा से तख्त हरिमंदिर पटना साहिब का दर्शन करने जाएंगे. इसके बाद फिर से बैठक होगी. सबसे अंतिम दिन विदेशी मेहमानों को शनिवार को विश्व विरासत स्थली प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर और नालंदा संग्रहालय की सैर कराई जाएगी.

G20 Meeting in Patna