दिवाली से पहले बिहार में नौकरी की बहार.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में युवाओं को बड़े पैमाने दिवाली के पहले नौकरी मिलनी है. नवनियुक्त अवर निरीक्षकों के बीच नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर सभी विभागों में जितने भी पद रिक्त हैं उन्हें भरने के लिए प्राथमिकता के आधार पर काम चल रहा है.अब तक 2.20 लाख पदों पर नियुक्ति के लिए विभिन्न आयोगों को अधियाचना भेजी जा चुकी है. 2.80 लाख पदों पर नियुक्ति के लिए अधियाचना तैयार हो रही है.

 

मुख्य सचिव ने नव नियुक्त अवर निरीक्षकों को कहा कि वे ट्रेनिंग को पूरी गंभीरता से लें.टेक्नोलाजी की जानकारी को आत्मसात करें.साइबर क्राइम आने वाले समय की चुनौती के रूप में है. इससे मुकाबला काे तैयार रहें.उधर, अवर निरीक्षकों के बीच नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में डीजीपी आलोक राज ने कहा कि दोषियों को सजा दिलाने को ले बिहार पुलिस कटिबद्ध है.उन्होंने यह जानकारी भी दी कि नवनियुक्त 1239 पुलिस अवर निरीक्षकों में 400 से अधिक की संख्या महिलाओं की है और तीन ट्रांस जेंडर हैं. यह गौरव का क्षण है कि पुलिस संस्मरण दिवस के मौके पर इतनी बड़ी संख्या में नियुक्त पत्र का वितरण हो रहा है.

 

आलोक राज ने कहा कि महिला पुलिस की संख्या के मामले में बिहार पूरे देश में पहले स्थान पर है. नए अवर निरीक्षकों को शीघ्र ही राजगीर पुलिस एकेडमी में प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा. उन्होंने नवनियुक्त अवर निरीक्षकों को कहा कि दक्षता उन्नयन के लिए उन्हें निरंतर प्रयास करते रहना है.गृह विभाग के प्रधान सचिव अरविंद चौधरी ने कहा कि तकनीक का इस्तोमाल कर पुलिस पदाधिकारी अनुसंधान के काम शीघ्र पूरा करें.गृह विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि सरकार ने तकनीकी रूप से पुलिस का दक्ष करने के लिए अनुसंधान में लगे पुलिस पदाधिकारियों को लैपटाप व स्मार्ट फोन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है. निर्भीक होकर निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ अपना काम करें.

GOVT JOBS