353 करोड़ रुपये का कांग्रेस सांसद धीरज साहू ने दिया हिसाब.

सिटी पोस्ट लाइव :कांग्रेस सांसद धीरज साहू ने अपने कैंपस में मिले 350 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी के बारे में पहलीबार अपनी चुप्पी तोड़ी है.धीरज साहू ने कहा कि इनकम टैक्स द्वारा जब्त किया गया धन बिजनेस का है. यह बिजनेस उनका परिवार संभालता है. बरामद किया गया पैसा उनका नहीं है. यह धन कंपनियों का है. उन्होंने साफ किया कि जो भी धन बरामद किया गया है उसका संबंध न तो कांग्रेस से है न ही किसी राजनीतिक व्यक्ति या किसी राजनैतिक पार्टी से है.

इनकम टैक्स ने ओडिशा और झारखंड के धीरज साहू से जुड़े ठिकानों पर रेड करके 353.5 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है. जब्ती की यह कार्रवाई 6 दिसंबर से की जा रही थी. यह देश में हुई अबतक की सबसे बड़ी रिकवरी थी.लेकिन साहू ने सफाई देते हुए कहा कि वह लगभग 35 वर्षों से सक्रिय राजनीति में हैं. यह पहली बार है कि उन पर इस तरह का आरोप लगाया गया है. हम 100 साल से अधिक समय से शराब के कारोबार में हैं. मैं राजनीति में शामिल हूं और मैंने कारोबार पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया. मेरा परिवार बिजनेस संभालता था. मैं समय-समय पर बस यही पूछता रहता था कि बिजनेस कैसा चल रहा है.

साहू के परिवार के स्वामित्व वाली कंपनी बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड और संबंधित संस्थाओं के खिलाफ आयकर की रेड 6 दिसंबर को शुरू हुई थी. यह रेड ओडिशा और झारखंड में की गई थी. रेड में भारी मात्रा में नकदी बरामद की गई. नोट गिनने की मशीनों से हुई गिनती के बाद साफ हुआ कि 353.5 करोड़ रुपये की नकदी मिली है. इनकम टैक्स ने दावा किया कि यह देश में किसी भी जांच एजेंसी द्वारा की गई अब तक की सबसे बड़ी जब्ती है.

DHIRAJ PRASAD SAHU