बिहार में कांग्रेस को मिल रहा है खूब चंदा.

सिटी पोस्ट लाइव : कांग्रेस चंदा के मामले में बीजेपी से बहुत पीछे है.ऐसे में चुनावी संघर्ष के लिए कांग्रेस  क्राउड-फंडिंग के जरिये  धन जुटाने में जुटी है.उसे नाम दिया डोनेट फार देश. बिहार से उसे अब तक 35 लाख से अधिक रुपये मिल चुके हैं.इस राशि के साथ बिहार सर्वाधिक चंदा देने वाले राज्यों में नौंवे स्थान पर है. दाताओं की संख्या के आधार पर यह छठे क्रमांक पर है. इसी आधार पर बिहार को कांग्रेस अपने लिए अनुकूल स्थिति वाला राज्य मान रही है.

28 दिसंबर को उसकी स्थापना के 138 वर्ष पूरे हो गए.कांग्रेस की आयु को आधार बनाते हुए नागरिकों से ऑनलाइन 138, 1380, 13800 और 138000 रुपये का चंदा लिया जा रहा है. बिहार से मोटी राशि भले ही नहीं मिली हो, लेकिन चंदा देने वालों की संख्या उत्साहित करने वाली है. महत्वपूर्ण यह कि दाताओं में छोटी राशि (138 रुपये) देने वाले अधिक हैं. उनकी संख्या 25 हजार से अधिक है.मोटी रकम देने वाले तो दहाई में भी नहीं. छोटी राशि देने वाले जमीनी कार्यकर्ता के साथ पार्टी के लिए प्रतिबद्ध मतदाता माने जा रहे हैं. यह संख्या चुनावी संभावना से भी अधिक संगठन के भविष्य के लिए एक सुखद संकेत है.

ऑनलाइन चंदा का अभियान (डोनेट फार देश) कांग्रेस के लिए आय के साथ संभावनाओं की भूमि के आकलन का एक आधार भी है. पेशेवर चुनावी रणनीतिकारों की राय पर शीर्ष नेतृत्व ने इसका निर्णय लिया.राज्यवार चंदे की राशि व दाताओं की संख्या इसकी पुष्टि भी करती है. अंदरूनी सूत्र बता रहे हैं कि आइएनडीआइए में पार्टी के लिए सीटों पर समझौते का एक मानक यह भी होगा.चंदा देने वालों की संख्या व उनके सामाजिक-आर्थिक स्थिति का आकलन कर चुनावी रणनीति का ताना-बाना बुना जाएगा. इसी आधार पर क्षेत्र व राज्य विशेष के लिए अलग मुद्दे भी निर्धारित हो सकते हैं.

Lok Sabha Election 2024