बिहार के 10 हजार सरकारी स्कूलों में लगेंगे कंप्यूटर.

अपर मुख्य सचिव ने जारी किया आदेश, कंप्यूटर सप्लाई के लिए हो चूका है एजेंसी का चयन.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के शिक्षा विभाग के अपर प्राधान सचिव के.के. पाठक सरकारी स्कूलों में रसातल में जा चुकी  शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने में जुटे हैं.वो उच्च शिक्षा से लेकर माध्यमिक शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने में दिनरात जुटे हैं.अब उन्होंने राज्य के 10 हजार स्कूलों में कंप्यूटर लगाने का आदेश दिया है.उन्होंने इस संबंध में  शिक्षा  पदाधिकारी को लेटर लिखा गया है.स्कूलों से computer की चोरी ना हो इसके लिए उन्होंने सबसे पहले  स्कूलों में सुरक्षाकर्मी को तैनात करने का निर्देश दिया है.

शुक्रवार को जारी आदेश के मुताबिक के.के पाठक ने जिला पदाधिकारी (डीईओ) को यह भी कहा है कि वह विभाग द्वारा चयनित 20 एजेंसी में से किसी एक एजेंसी से अपने जिले के विद्यालयों में कंप्यूटर या लैपटॉप लगवा सकते हैं.दरअसल, शिक्षा में सुधार और सरकारी स्कूलों में इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर करने के लिए अपर मुख्य सचिव के.के पाठक द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी को लेटर लिखा गया है. राज्य के 10 हजार माध्यमिक और मध्य विद्यालयों में जल्द ही कंप्यूटर लगाए जाएंगे.

केके पाठक ने अपने आदेश में साफ कहा है कि बिहार के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी को इसे सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी दे दी गई है. इस आदेश के मुताबिक माध्यमिक विद्यालयों में 20 और मध्य विद्यालयों में 10 कंप्यूटर का लैब बनवाया जायेगा जिससे सरकारी स्कूल के छात्र-छात्राओं को भी कंप्यूटर की शिक्षा भी प्राप्त हो सके. ईओ को यह भी बताया गया है कि कंप्यूटर शिक्षक (आईसीटी इंस्ट्रक्टर) के लिए भी एजेंसी का चयन विभाग के द्वारा कर दिया गया है. इसलिए इन्हें भी विद्यालयों की जिम्मेदारी शीघ्र दें.

bihar education