मॉनसून की बारिश से बिहार का मौसम सुहाना.

सिटी पोस्ट लाइव :  इस साल मॉनसून ने पहली बारिश में ही गर्मी का खात्मा कर दिया है. बिहार की राजधानी पटना में शनिवार की दोपहर ढाई बजे से बारिश का जबरदस्त सिलसिला शुरू हो गया. पटना समेत कई जिलों में मौसम विभाग ने पहले येलो अलर्ट दिया और फिर थोड़ी ही देर में पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने इनमें से ज्यादातर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट दे दिया. क्या उत्तर और क्या दक्षिण, मॉनसून ने सबको पानी से एक कर दिया.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार  आज यानी 30 जून से लेकर 03 जुलाई तक पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सारण, सिवान, गोपालगंज, सुपौल, अररिया, किशनगंज, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा और पूर्णिया में अनेक स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान है. सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर में 02 और 03 जुलाई तक अनेक स्थानों पर बारिश हो सकती है.

दक्षिण बिहार में मॉनसून ने शनिवार से ही रंग जमा दिया है. पटना, गया, जहानाबाद, आरा, बक्सर और रोहतास जिलों में रविवार की सुबह से ही झमाझम बारिश शुरू हो गई. सुबह के 8:30 बजे झमाझम बारिश थम कर रिमझिम में तब्दील हो गई. कुल मिलाकर बारिश रुकी नहीं, सिर्फ रफ्तार धीमी हो गई.आज रविवार को भी सुबह सुबह झमाझम बारिश पटना में हुई. मौसम विभाग के मुताबिक 5 जुलाई तक के पूर्वानुमान में ऐसी ही बारिश जारी रहने के आसार हैं. उधर इस बारिश के बाद चढ़ते पारे से हलकान दक्षिण बिहार को गर्मी से एक झटके में जबरदस्त राहत मिल गई है.

Bihar Weather