बिहार समेत 22 राज्यों में आज बारिश का अनुमान.

सिटी पोस्ट लाइव : मौसम विभाग ने बिहार समेत  22 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.  बिहार, झारखंड, ओडिशा, गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी आज बारिश की संभावना जताई गई है.मौसम विभाग ने कहा है कि मध्य प्रदेश में 5 दिनों तक बारिश का दौर देखने को मिलेगा. यहां फिलहाल प्री-मानसून एक्टिविटी जारी है. सोमवार सुबह राजधानी भोपाल में तेज हवा और बिजली चमकने के साथ जोरदार बारिश हुई. राज्य में 19-20 जून तक मानसून पहुंच सकता है.

 

मौसम विभाग ने कहा है कि बारिश के दौर के बावजूद मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिनों तक तापमान में गिरावट नहीं होगी, लेकिन उसके बाद टेम्परेचर 2-3 डिग्री नीचे आ सकता है. रविवार को भी देश के कई राज्यों में बारिश हुई. सबसे ज्यादा गुजरात के द्वारका में 23 CM बारिश दर्ज की गई.अमूमन गुजरात में 15 से 20 जून के बीच मानसून दस्तक देता है, लेकिन इस बार 11 जून को ही गुजरात के नवसारी में मानसून वाली बारिश हुई. मेघालय, असम, मणिपुर, नगालैंड, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और पश्चिम बंगाल में आने वाले 2-3 दिनों तक तेज बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट है.

 

कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. 40-50 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चल सकती हैं। ऐसा मौसम 3-4 दिन रह सकता है.दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है, जिसके चलते मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है और 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.