बिहार के 250 पुलों की सामने आई जांच रिपोर्ट.

सिटी पोस्ट लाइव :  250 राज्य उच्च पथ (एसएच) और वृहद जिला पथ (एमडीआर) पर स्थित पुलों की रिपोर्ट पथ निर्माण विभाग को मिल गयी है.रिपोर्ट के अनुसार  बड़ी संख्या में पुल ऐसे हैं, जिसके एक्सपेंशन ज्वांयट में समस्या दिख रही है. बियरिंग टूट रहे और कई जगहों पर पुल की रेलिंग भी टूटी मिली है. एक-दो जगहों पर पुल के पाये में भी समस्या दिखी है.पथ निर्माण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, लगभग 900 पुलों की जांच की जानी है. बड़े पुल के अलावा छोटे पुलों का भी सर्वे किया जा रहा. जो छोटे पुल रोड मेंटेनेंस पालिसी से आच्छादित हैं, उनको भी इस सर्वे के क्रम में देखा जा रहा.

 

 अभी जिन पुलों के बारे में रिपोर्ट पथ निर्माण विभाग को मिली है उनमें अधिकतर का निर्माण बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा कराया गया है.जिन पुलों के बारे में रिपोर्ट आयी है, उनकी मरम्मत समय पर नहीं की गयी तो आगे पुल की स्थिति जर्जर हो सकती है. बियरिंग टूटने से पुल के सुपर स्ट्रक्चर के ध्वस्त होने की समंस्या सामने आएगी. जिस समय पुल का निर्माण हुआ उस समय ट्रैफिक का जो आकलन किया गया था उससे कई गुना अधिक ट्रैफिक लोड पूलों  पर बढ़ गया है.

 

पुलों के सेहत का सर्वे करने निकले इंजीनियरों की टीम ने पुल के सभी हिस्सों को देखा है. उसकी वीडियोग्राफी भी करायी गयी है. एक-दो जगहों पर पुल के पाए में भी कुछ समस्या दिख रही है. इंजीनियरों का कहना है कि पुलों की स्थिति ऐसी नहीं कि वह साल-दो साल में गिर जाएगा. मरम्मत कर और लोड को डाइवर्ट कर समस्या का समाधान किया जा सकता है.पथ निर्माण विभाग की पहल पर राष्ट्रीय उच्च पथ पर स्थित पुलों का भी सर्वे कराया गया है. एनएच पर स्थित पुलों की सेहत अपेक्षाकृत ठीक है.

 

उल्लेखनीय है कि उप मुख्यमंत्री सह पथ निर्माण मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने पिछले दिनों पुलों की सेहत को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की थी. उन्होंने निर्देश दिया था कि हफ्ते भर के भीतर पुलों का सर्वे कर उसकी रिपोर्ट उपलब्ध करायी जाए.

Bihar Bridge Collapse News