नेपाल में भूकंप से मची तबाही, सैकड़ों लोगों की मौत.

सिटी पोस्ट लाइव : नेपाल में शुक्रवार को आये जोरदार भूकंप के झटके ने भारी तबाही मचाई है.जजरकोट के पश्चिमी क्षेत्र में भूकंप से कम से कम 123 लोगों की मौत हो गई है  और सैकड़ों लोग घायल हो गये हैं. भूकंप के झटके इतने तेज थे कि इससे सैकड़ों घर ढह गए. राहत और बचाव में लगी एजेंसियों ने बताया कि भूकंप से अब तक 123 लोगों की मौत हो चुकी है. बड़ी संख्या में लोग घायल हैं, जिन्हें इलाज के लिए नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.  रात के कारण बचाव कार्य सिर्फ कुछ इलाकों में ही संभव हो पाया है.

 

इस भूकंप को उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में भी महसूस किया गया. राजधानी लखनऊ और पटना समेत कई शहरों और कस्बों में लोग अपने घरों से निकल आए.भूकंप का झटका इतना तेज था कि लोग दहशत में आ गये.जिस समय भूकंप आया लोग अपने घरों में सो  रहे थे. सोये रहने की वजह से ही नेपाल में सैकड़ों लोग मारे गये.

 

नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.4 थी, लेकिन जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) ने बाद में तीव्रता को घटाकर 5.7 कर दिया और अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने इसकी तीव्रता 5.6 आंकी. स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि जजरकोट में भूकंप के केंद्र के पास के क्षेत्र में संपर्क स्थापित करना संभव नहीं था. जजरकोट 190,000 की आबादी वाला नेपाल का एक पहाड़ी जिला है, जहां सुदूर पहाड़ियों में बिखरे हुए गांव बसे हुए हैं.

Earthquake tremors