बिहार में फिर धंसा पुल, मुश्किल में जिंदगी.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में पूल-पुलिया के गिराने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा.अब  किशनगंज के ठाकुरगंज प्रखंड में बूंद नदी पर बना पुल धारासाई हो गया है.यह पूल पानी का दबाव नहीं झेल पाया और पुल का एक पाया नदी के तेज बहाव के कारण लगभग दो फीट धंस गया. प्रखंड के पथरिया में बहने वाली बूंद नदी पर बने चार पाया (स्पेन) वाले पुल का एक पाया धंस गया.राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 327 ई पिपरीथान से बंगाल सीमा तक दूसरे राजमार्ग को जोड़ने वाली सड़क पर पथरिया पंचायत के खोसीडांगी गांव के समीप बूंद नदी पर 30 मीटर लंबी और 10 मीटर चौड़ा बना पुल के पश्चिमी हिस्से का एक पाया करीब दो फिट तक धंस गया.पुल के पूर्वी भाग का रिटर्न वाल भी टूटकर नदी में धराशायी हो गया. एप्रोच का भी कटाव बदस्तूर जारी है.

 

 पुल टूटने के भय से वाहनों पर सवार होकर लोग आवाजाही नहीं कर पा रहे हैं. किसी तरह जान चोखिम में डालकर दो पहिया वाहन अथवा पैदल सफर कर रहे हैं.पुल पर आवाजाही बंद होने से प्रखंड के तीन पंचायत पथरिया, कुकुरबाघी व बेसरबाटी की हजारों की आबादी प्रभावित होगी. ग्रामीण कार्य विभाग के सहायक अभियंता आलोक भूषण ने अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंच कर जांच किया है.

 

स्थानीय लोगों के अनुसार  उक्त मार्ग से होकर राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 327ई फोरलेन सड़क निर्माण कार्य हेतू प्रतिदिन 100 से ऊपर बालू लदे ओवरलोड वाहनों से बालू की ढुलाई होता था, जिससे पुल कमजोर पड़ गया और पुल धंस गया. साथ ही पुल के समीप खनन माफिया द्वारा अवैध रूप से बालू का खनन भी किया जाता था.परिणामस्वरूप पुल की यह दयनीय स्थिति बन गई, जबकि इस मार्ग से बालू लदे ओवरलोड वाहनों की आवाजाही को बंद करने को लेकर जिला प्रशासन को लिखित रूप से कई बार अवगत कराया गया लेकिन किन्हीं ने भी सुधि नहीं ली.

 

 ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल – 2 किशनगंज के सहायक अभियंता आलोक भूषण ने बताया कि इस पुल का निर्माण विशेष कार्य प्रमंडल किशनगंज (अब ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल – 2 किशनगंज) के द्वारा वित्तीय वर्ष 2009-10 के करीब 35 लाख की लागत से कराया गया था. गत दो वर्षों से इस मार्ग पर राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 327 ई फोरलेन सड़क निर्माण कार्य में धड़ल्ले से बालू लदे वाहनों की आवाजाही हुई.उन्होंने कहा कि इस कारण से सड़क जर्जर होने के साथ-साथ उक्त पुल को नुकसान पहुंचा है. हालांकि, उक्त स्थान पर हाई लेवल ब्रिज निर्माण हेतु विभागीय प्रक्रिया चल रही है.

Bihar Bridge Collapse