लोगों की सुझबुझ से ताल गई बड़ी ट्रेन दुर्घटना.

सिटी पोस्ट लाइव : पिछले कुछ दिनों से लगातार ट्रेन दुर्घटनाएं देखने को मिल रही हैं. अभी 2 दिन पहले ही झारखंड में ट्रेन दुर्घटना हुई थी और बुधवार को बिहार में एक और बड़ी दुर्घटना होते होते बच गई. पटना-गया रेल खंड के जहानाबाद रेल थाना इलाके के मखदुमपुर से दक्षिण बानावार हॉल्ट के पास स्थानीय लोगों की सूझबूझ के कारण एक बड़ा रेल हादसा होने से बच गया. दरअसल, बानाबर हॉल्ट के पास रेलवे क्रॉसिंग पर एक जेसीबी मशीन रेल पटरी में फंस गई. यहां एक ट्रेन तेज रफ्तार से आ रही थी, लेकिन उसे देखते ही गांव भर के लोग पटरी पर उतर आए. उनके लाल गमछे देख ट्रेन के लोको पायलट को ब्रेक लगाना पड़ा.

रेल पटरी में फंसी जेसीबी मशीन को निकालने के लिए दूसरी जेसीबी मशीन बुलाई गई. दोनों जेसीबी अप और डॉउन रेलवे ट्रैक पर खड़ी थीं. इसी दौरान गया की ओर से तेज रफ्तार से आ रही मेमू पैसेंजर ट्रेन को देखकर स्थानीय लोगों ने अपने लाल गमछे को काफी दूर जाकर हवा में लहराया और ड्राइवर को सचेत किया. लोगों का लाल गमछा लहराते देख मेमू ट्रेन के चालक ने ट्रेन को रोक दिया. इधर, गया की ओर जाने वाली मेमू पैसेंजर ट्रेन मखदुमपुर रेलवे स्टेशन पर खड़ी रही.

काफी मशक्कत के बाद रेलवे ट्रैक में फंसी जेसीबी को आसपास के लोगों ने निकाला. जेसीबी मशीन को ट्रैक से दूर किया गया, तब जाकर रेल परिचालन सुचारु ढंग से शुरू हो पाया. घटना को लेकर स्थानीय लोगों का कहना है कि बानाबर हॉल्ट के पास रेलवे क्रॉसिंग से जेसीबी रेल पटरी क्रॉस कर रही थी. इस दौरान जेसीबी रेल पटरी में फंस गई. चालक की सूझबूझ के कारण गया से पटना जा रही मेमू पैसेंजर ट्रेन को रेलवे क्रॉसिंग से कुछ दूरी पर रोका गया. अगर स्थानीय लोगों और मेमू पैसेंजर ट्रेन के चालक ने सूझबूझ नहीं दिखाई होती तो बड़ा रेल हादसा हो सकता था.

Bihar Train Accident